राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2023 का शुभारंभ हुआ, 8 रुपये में खा सकेंगे भरपेट खाना

Indira Rasoi Yojana Rajasthan | Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2023 | राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2023 | इंदिरा रसोई योजना 2023

<

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना, राजस्थान सरकार द्वारा समाज के आर्थिक रूप से वंचित सदस्यों को सस्ता भोजन विकल्प प्रदान करने के लिए शुरू गई एक योजना है। कार्यक्रम का लक्ष्य लोगों को कम कीमत पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराना है, जिसमें बेघरों, दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों और अन्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को खिलाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इस लेख को जानकारी देने वाले हैं कि राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई इस राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2023 का लाभ कौन-कौन लोग ले सकते हैं?, तथा किस प्रकार ले सकते हैं इसके लिए आपके पास क्या मात्र पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा और शादी का लाभ लेने के लिए क्या आवेदन प्रक्रिया होगी संपूर्ण जानकारी के लिए हमारा अनुरोध है कि हमारे लेखों पूरा अंत तक पढ़े।

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2023

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2023” राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है, जो अर्थव्यस्थों के कमजोर वर्ग को केवल 8 रुपए की कीमत वाले भोजन विकल्प प्रदान करेगी। इस Indira Rasoi Yojana Rajasthan का उद्देश्य आवासीय, दैनिक वेतन वाले कार्यकर्ताओं और अन्य अर्थव्यस्थों को पोषणवत्तावादी भोजन देना है। यह उनके लिए उपलब्धियों की दर में उपलब्ध है जिसके पास खाने के लिए उचित साधन नहीं है। राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा 18 सितंबर 2022 को 512 नए इंदिरा रसोइयों का आरंभ जोधपुर में किया है। इसके साथ ही राजस्थान राज्य में इस समय इंदिरा रसोइयों की संख्या 870 हो गई है, इन रसोइयों का संचालन राज्य के तय किये गए एनजीओ के द्वारा किया जाता है।

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2023

Also read : – SGPGI Nursing Recruitment 2023, 905 Sister Grade 2 Posts, Apply at sgpgims.org.in

Details of Indira Rasoi Yojana Rajasthan

योजना का नाम       राजस्थान इंदिरा रसोई योजना
आरम्भ की गईराजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थी  राज्य के गरीब जरूरतमंद नागरिक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट           indirarasoi.rajasthan.gov.in

Indira Rasoi Yojana Rajasthan

Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2023” is a scheme launched by the Government of Rajasthan, which will provide food options costing only Rs 8 to the weaker section of the economy. The objective of this Indira Rasoi Yojana Rajasthan is to provide residential, daily wage workers and other economic Nutritional food is to be given. It is available in the rate of achievements for those who do not have proper means to eat. On 18 September 2022, 512 new Indira kitchens have been started in Jodhpur by the Chief Minister of Rajasthan state. Along with this Rajasthan Presently, the number of Indira Rasoi has increased to 870 in the state, these Rasoi are managed by the NGOs decided by the state.

Also Read : – RPSC 1st Grade Teacher Admit Card 2023 | Direct Link School Lecturer Hall Ticket @rpsc.rajasthan.gov.in

इंदिरा रसोई योजना राजस्थान 2023 का उद्देश्य

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना का शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राजस्थान राज्य के जरूरतमंद निवासियों को वर्ष में दो बार स्वादिष्ट और स्वस्थ भोजन देना है। देश की बढ़ती बेरोज़गारी और महंगाई के कारण, गरीब निवासियों को पर्याप्त भोजन नहीं मिल पाता है और उन्हें अक्सर भूखे रहना पड़ता है। इसी परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने यह योजना शुरू की है। राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2023 की मदद से राज्य के सभी योग्य और गरीब निवासी अब 8 रुपये में भोजन कर सकते हैं। इसके अलावा, राजस्थान सरकार ने इस पहल के तहत सभी योग्य लोगों और REET प्रतिभागियों को मुफ्त भोजन की पेशकश की है।

इंदिरा रसोई योजना राजस्थान 2023 का बजट

सरकार ने इंदिरा रसोई योजना राजस्थान 2023 के संचालन लिए प्रत्येक वर्ष 100 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है, जिसे राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने लॉन्च किया था। सरकार ने इस योजना के तहत राज्य में लगभग 642 अतिरिक्त इंदिरा रसोई चलाने की अनुमति प्रदान की है।  इसके अलावा इन रसोइयों के कामकाज को देखते हुए राज्य सरकार 23वें बजट में हर साल 250 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा करेगी। इस प्रणाली के तहत, राज्य वित्त आयोग नगरपालिका संस्थाओं को 50% भुगतान करेगा, शेष 50% मुख्यमंत्री राहत कोष से आएगा। ये किचन जल्द ही राजस्थान में लॉन्च किए जाएंगे।

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना के लाभ

  • सरकार ने इंदिरा रसोई योजना राजस्थान 2023 के संचालन लिए प्रत्येक वर्ष 100 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है
  • राजस्थान इंदिरा रसोई योजना राजस्थान सरकार द्वारा समाज के आर्थिक रूप से वंचित सदस्यों को सस्ता भोजन विकल्प प्रदान करने के लिए शुरू गई एक योजना है।
  • राजस्थान सरकार ने इस इंदिरा रसोई योजना राजस्थान 2023 के तहत सभी योग्य लोगों और REET प्रतिभागियों को मुफ्त भोजन की पेशकश की है।
  • कार्यक्रम का लक्ष्य लोगों को कम कीमत पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराना है, जिसमें बेघरों, दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों और अन्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को खिलाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।
  • इसके साथ ही राजस्थान राज्य में इस समय इंदिरा रसोइयों की संख्या 870 हो गई है।
  • इसके अलावा इन रसोइयों के कामकाज को देखते हुए राज्य सरकार 23वें बजट में हर साल 250 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा करेगी।

इंदिरा रसोई योजना राजस्थान 2023 के तहत कागजात के बगैर कार्य होगा

राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई इंदिरा रसोई योजना राजस्थान 2023 के तहत बिना कागजी कार्रवाई के काम हो जाता है। राज्य सरकार ने इस योजना के निर्बाध संचालन को सुनिश्चित करने के लिए इंदिरा रसोई ऑनलाइन साइट भी शुरू की है। प्राप्तकर्ताओं की वास्तविक छवियों को कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करके इस पोर्टल पर पोस्ट किया जाता है, और सभी लाभार्थियों से उनके मोबाइल फोन और राज्य संपर्क केंद्र पर संदेशों के माध्यम से लगातार इनपुट प्राप्त किया जाता है। इसके अलावा, खाना पकाने की एजेंसी प्रक्रिया के माध्यम से ऑनलाइन चालान उत्पादन और भुगतान की व्यवस्था करती है। राज्य प्रशासन ने भोजन की गुणवत्ता की जांच के लिए निरीक्षण परिणामों को मोबाइल ऐप के माध्यम से स्थानीय निकायों को ऑनलाइन प्रसारित करने की योजना विकसित की है।

Leave a Comment